logo

बी एस एन एल एम्पलाईज यूनियन
मध्यप्रदेश परिमंडल

15% फिटमेंट के साथ वेज रिवीजन का प्रस्ताव मैनेजमेंट कमेटी द्वारा अनुमोदित

27.07.2017 की हमारी हड़ताल के पश्चात सीएमडी श्री अनुपम श्रीवास्तव ने यूनियन्स एवं एसोसिएशन्स के साथ संपन्न मीटिंग में कहा था कि बीएसएनएल मैनेजमेंट द्वारा 1.1.2017 से वेज रिवीजन के सेटलमेंट हेतु प्रस्ताव अनुमोदित कर पुनः सरकार को प्रेषित किया जाएगा। तदनुसार, ज्ञात हुआ है कि बीएसएनएल मैनेजमेंट कमेटी द्वारा 15% फिटमेंट के साथ वेज रिवीजन का प्रस्ताव अनुमोदित कर दिया गया है। प्रस्ताव के अनुसार मैनेजमेंट कर्मचारियों को 15% फिटमेंट के साथ वेज रिवीजन हेतु सहमत है किन्तु एलाऊंसेस नए वेज पर  प्राप्त नहीं होंगे।

बीएसएनएल मैनेजमेंट का यह एक सकारात्मक कदम है। यह प्रस्ताव अप्रूवल हेतु बोर्ड को जाएगा। बीएसएनएल ईयू सीएमडी बीएसएनएल एवं मैनेजमेंट कमेटी के इस प्रयास की सराहना करती है। साथ ही साथ हम कर्मचारियों को भी आगाह करना चाहेंगे कि मैनेजमेंट कमेटी के अनुमोदन मात्र से स्वमेव वेज रिवीजन का निराकरण हो जाएगा इस भ्रम में न रहें। हम पुनः दृढ़ता के साथ कर्मचारियों को यह बताना चाहेंगे कि सरकार  बीएसएनएल कर्मियों के वेज रिवीजन के निराकरण हेतु तत्पर नही है। केवल गंभीरता के साथ किए गए संयुक्त संघर्ष से ही हमारा वेज रिवीजन संभव है। इस हेतु तैयार रहिए।

1968 की हड़ताल के शहीदों को नमन

आज से 49 वर्ष पूर्व 19 सितम्बर 1968 के दिन केंद्रीय कर्मचारियों की ऐतिहासिक एक दिवसीय हड़ताल हुई थी। अगले वर्ष इसी दिन 50 वर्ष पूर्ण होंगे। अपने अधिकारों के लिए संघर्ष करते हुए हमारे कई साथी 19 सितम्बर 1968 की स्ट्राइक के दौरान शहीद हुए थे। बीएसएनएल एम्प्लाइज यूनियन,मध्य प्रदेश परिमंडल उन शहीदों को श्रद्धान्जलि अर्पित करता है।

हर स्तर पर हो रहे अन्याय,अत्याचार,
आतंक एवं हर तरह की असुविधा, अव्यवस्था एवं अराजकता के विरुद्ध हमारा संघर्ष निरंतर,अनवरत जारी रहेगा।
1968 की हड़ताल के शहीद... अमर रहे, अमर रहे।

सर्किल कौंसिल मीटिंग 4 अक्टूबर 2017 को भोपाल में होगी...

सर्किल कौंसिल की मीटिंग 4 अक्टूबर 2017 को सीजीएम ऑफिस, भोपाल में होगी। इस हेतु परिमंड़ल कार्यालय द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

सभी कौंसिल सदस्य कृपया नोट करें एवं मीटिंग में उपस्थित रहें यह निवेदन।

प्री कॉउंसिल मीटिंग इसके पूर्व दिनांक 3.10.2017 को रखी जाएगी, समय व स्थान  की सूचना से सदस्यों को शीघ्र अवगत कराया जाएगा।

डाऊनलोड कीजिए...

बेहद दुखद खबर - हमारे देवास के जिला सचिव कॉम जी आर भार्गव नही रहे

विगत माह कॉम  भार्गव को हार्ट की प्रॉब्लम हुई थी, एंजियोग्राफी में ब्लॉकेज भी डिटेक्ट हुए थे और इसी बीच वे अन्य व्याधि ( स्वाइन फ्लू ) से भी ग्रसित हो गए । इंदौर के बॉम्बे हॉस्पिटल में उनका उपचार चल रहा था।

उनके निधन की खबर के बाद यह खबर भी प्राप्त हुई कि उन्हें पुनः वेंटीलेटर पर रखा गया है।  किन्तु उन्हें बचाया नही जा सका। उनका आज दिनांक 16.9.2017 को इंदौर में अंतिम संस्कार कर दिया गया। 

हमारी यूनियन की देवास जिला शाखा में एक बेबाक, स्पष्टवक्ता, निर्भीक जिला सचिव कॉम भार्गव के असामयिक निधन से एक शून्य सा निर्मित हो गया है। बीएसएनएल ईयू मध्यप्रदेश परिमंड़ल उन्हें भावभीनी श्रद्धान्जलि अर्पित करती है। संकट की इस घड़ी में हम सब उनके परिवार के साथ है।

मध्यप्रदेश परिमंड़ल में सब्सिडियरी टावर कंपनी बनाने के यूनियन कैबिनेट के निर्णय के विरोध में 15.9.2017 को भोजन अवकाश में जंगी प्रदर्शन....

यूनियन कैबिनेट द्वारा सब्सिडियरी टावर कंपनी बनाने के निर्णय के विरोध में सभी एग्जीक्यूटिव व नॉन एग्जीक्यूटिव द्वारा भोजन अवकाश में प्रभावशाली प्रदर्शन किया गया। सभी यूनियन्स एवं एसोसिएशन्स  के आव्हान पर सब्सिडियरी टावर कंपनी बनाने के निर्णय के विरोध में 15.9.2017 को देशव्यापी प्रदर्शन करने का निर्णय लिया गया था। फलस्वरूप परिमंड़ल में सभी कर्मचारियों अधिकारियों ने भारी तादाद में प्रदर्शन में उपस्थित रहकर सरकार के निर्णय के खिलाफ अपना रोष जाहिर किया।

प्रदर्शन को सफल बनाने के लिए सभी जिला सचिवों, परिमंड़ल पदाधिकारियों, शाखा सचिवों, अन्य पदाधिकारियों, जागरूक साथियों एवं सभी कर्मचारियों अधिकारियों का आभार।

चित्रमय झलकियां डाऊनलोड कीजिए

खंडवा      खरगोन      उज्जैन      ग्वालियर      भोपाल CO      नरसिंहपुर      सिवनी      रतलाम      सतना      जबलपुर      इंदौर      दमोह      होशंगाबाद      रायसेन      विदिशा      छतरपुर      पन्ना       गुना      मंदसौर      छिंदवाडा      राजगढ़ ब्यावरा      सागर      मुरैना      बैतूल      बालाघाट       धार      शहडोल     

मोबाइल सेगमेंट में बीएसएनएल का परफॉरमेंस...

माह जून, जुलाई एवं अगस्त 2017 में मोबाइल सेगमेंट में बीएसएनएल का परफॉरमेंस निम्नानुसार रहा।

June – 23,96,993 new connections.

July – 17,75,953 new connections.

August – 17,18,080 new connections.

सब्सिडियरी टावर कंपनी के विरोध में बीएसएनएल ईयू के महासचिव का डॉट सेक्रेटरी को पत्र...

बीएसएनएल ईयू के महासचिव कॉम पी अभिमन्यु ने DOT सेक्रेटरी को सब्सिडियरी टावर कंपनी बनाने के कैबिनेट के निर्णय के विरोध में पत्र लिखा है। पत्र में स्पष्ट किया गया है कि कर्मचारी वर्तमान सरकार की पीएसयूज के निजीकरण और विनिवेश की नीति के मद्देनजर इस बात को लेकर आशंकित है कि आने वाले समय मे स्ट्रेटेजिक सेल के जरिए टावर कंपनी को निजी हाथों में सौंप दिया जाएगा। जिस गति से विनिवेश व निजीकरण की प्रक्रिया पर अमल किया जा रहा है उसे देखते हुए इस बात पर विश्वास नही किया जा सकता कि सब्सिडियरी टावर कंपनी भविष्य में 100% सरकार के आधिपत्य एवं बीएसएनएल के स्वामित्व वाली कंपनी रहेगी।

बीएसएनएल ईयू इस तर्क से सहमत नही है कि सब्सिडियरी टावर कंपनी बन जाने से बीएसएनएल की वित्तीय स्थिति सुदृढ़ होगी। बीएसएनएल के 66000 टावर्स बीएसएनएल की जीवन रेखा है और यदि ये सब्सिडियरी टावर कंपनी को सौंप दिए गए तो बीएसएनएल की वित्तीय स्थिति नकारात्मक रूप से प्रभावित होना सुनिश्चित है। इससे वर्तमान में जारी बीएसएनएल की रिवाइवल प्रक्रिया पर भी विपरीत असर पड़ेगा। साथ ही स्ट्रेटेजिक सेल के माध्यम से निजी क्षेत्र के पार्टनर के सब्सिडियरी टावर कंपनी में प्रवेश होने की स्थिति में बीएसएनएल को अपने ही टावर्स का भारी किराया चुकाना होगा और यह स्थिति बीएसएनएल के लिए किसी भी रूप में उपयुक्त नही होगी।

उपर्युक्त तथ्यों के आधार पर बीएसएनएल ईयू द्वारा मांग की गई है कि सब्सिडियरी टावर कंपनी के निर्णय पर सरकार पुनर्विचार कर सब्सिडियरी टावर कंपनी बनाने का अपना निर्णय वापस ले।

सब्सिडियरी टावर कंपनी के निर्णय के विरोध में 15.9.2017 को सभी यूनियन्स व एसोसिएशन्स के नेतृत्व में राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन किया जाएगा। सरकार द्वारा हमारी सब्सिडियरी टावर कंपनी के निर्णय को वापस लेने की मांग की अनदेखी करने की स्थिति में आंदोलन उग्र होगा।

डाऊनलोड कीजिए

वेज रिवीजन के मुद्दे पर सभी यूनियन्स व एसोसिएशन्स की 26.9.2017 को बैठक...

वेज रिवीजन के मुद्दे के निराकरण हेतु एक्शन प्रोग्राम तय करने के लिए सभी यूनियन्स व एसोसिएशन्स की 26.9.2017 को बैठक होगी। इस बैठक में वेज रिवीजन के निराकरण में हो रहे विलंब पर चर्चा होगी । सभी यूनियन्स व एसोसिएशन्स द्वारा इसके त्वरित सेटलमेंट हेतु आगामी रणनीति पर बैठक में निर्णय लिया जाएगा।

सब्सिडियरी टावर कंपनी बनाने के निर्णय के विरोध में आगामी रणनीति तय करने हेतु सभी यूनियन्स व एसोसिएशन्स की 20.9.2017 को मीटिंग...

सब्सिडियरी टावर कंपनी बनाने के निर्णय के विरोध में आगामी रणनीति तय करने हेतु सभी यूनियन्स व एसोसिएशन्स की 20.9.2017 को नई दिल्ली में मीटिंग होगी। इस मीटिंग में सब्सिडियरी टावर कंपनी बनाने के कैबिनेट के निर्णय के क्रियान्वयन को रोकने हेतु क्या कदम उठाए जाएं इस पर चर्चा होगी और रणनीति तय की जाएगी।

सब्सिडियरी टावर कंपनी बनाने के यूनियन कैबिनेट के निर्णय के विरोध में 15.9.2017 को भोजन अवकाश में प्रभावशाली प्रदर्शन कीजिए...

जैसा कि आप सभी जानते हैं, यूनियन कैबिनेट द्वारा सब्सिडियरी टावर कंपनी बनाने का निर्णय ले लिया गया है। यदि इस निर्णय का क्रियान्वयन हो जाता है तो यह BSNL के अंत की शुरुआत होगी। बीएसएनएल से उसके 70000 टावर्स को छीन लिया जाएगा। बगैर मोबाइल टावर्स के बीएसएनएल की स्थिति मात्र एक ढांचे ( स्केलेटन) की तरह हो जाएगी। ऐसे में सभी एग्जीक्यूटिव व नॉन एग्जीक्यूटिव की यह जिम्मेदारी हो जाती है कि सभी सामूहिक रूप से सब्सिडियरी टावर कंपनी के बनाने के निर्णय का विरोध करें। विरोध की शुरुआत 15.9.2017 को देशव्यापी प्रदर्शन से होगी। इस प्रदर्शन में सभी यूनियन्स एवं एसोसिएशन्स शामिल होंगे।

BSNLEU के सभी जिला सचिवों से अनुरोध है कि सभी यूनियन्स एसोसिएशन्स से संपर्क कर प्रभावशाली प्रदर्शन करें।

BSNLEU द्वारा सरकार के सब्सिडियरी टावर कंपनी बनाने के निर्णय की भर्त्सना...

12.9.2017 को प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में सम्पन्न कैबिनेट की मीटिंग में सब्सिडियरी टावर कंपनी बनाने का निर्णय ले लिया गया। जाहिर है कि अब बीएसएनएल के लगभग 70000 टावर्स सब्सिडियरी टावर कंपनी को सौंप दिए जाएंगे। इस निर्णय की BSNLEU कड़ी भर्त्सना करती है। यह और कुछ नही, वरन बीएसएनएल को शनैःशनैः खत्म करने की कोशिश है। ज्ञातव्य है कि सब्सिडियरी टावर कंपनी बनाने के निर्णय के विरोध में 15.12.2016 को बीएसएनएल के सभी एग्जीक्यूटिव व नॉन एग्जीक्यूटिव हड़ताल पर गए थे। इस विरोध के बावजूद मोदी सरकार ने सब्सिडियरी टावर कंपनी बनाने का निर्णय ले लिया है। BSNLEU का सभी यूनियन्स एसोसिएशन्स से आग्रह है कि मोदी सरकार के इस निर्णय के विरोध में लामबंद होवें।

प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो की रिपोर्ट डाऊनलोड कीजिए

SC / ST एम्प्लाइज वेलफेयर एसोसिएशन के भूतपूर्व महासचिव कॉम टी मुत्थुकृष्णन के निधन पर श्रद्धान्जलि...

SC / ST एम्प्लाइज वेलफेयर एसोसिएशन के भूतपूर्व महासचिव कॉम टी मुत्थुकृष्णन का निधन हो गया। वे विगत कुछ दिनों से अस्वस्थ थे। लंबे उपचार के बावजूद उन्हें बचाया नही जा सका। BSNLEU मध्यप्रदेश परिमंड़ल की ओरसे उन्हें विनम्र श्रद्धान्जलि...

खरगोन अधिवेशन सम्पन्न... कॉम दीपक शर्मा पुनः जिला सचिव बने... परिमण्डल में प्रथम बार जिला अध्यक्ष पद पर महिला साथी आसीन...

खरगोन का द्विवार्षिक अधिवेशन 20 अगस्त 2017 को कॉम अविनाश खाडिलकर की अध्यक्षता एवं श्री जे सी बकावले, टीडीएम के मुख्य आतिथ्य में गरिमापूर्ण तरीके से  सम्पन्न हुआ। इस अधिवेशन में परिमण्डल सचिव कॉम प्रकाश शर्मा प्रमुख वक्ता एवं परिमण्डल संगठन सचिव कॉम आर एस होरा विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। अधिवेशन की शुरुआत अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन से हुई। शहिद वेदी पर पुष्प अर्पित कर कॉम नायकजी की तस्वीर पर माल्यार्पण किया गया।

इस अवसर पर " आर्थिक रूप से बीएसएनएल को कैसे सुदृढ़ किया जाए " इस विषय पर सेमिनार भी हुआ। सेमिनार में कॉम आर एस होरा ने संबोधित करते हुए बीएसएनएल की आर्थिक मजबूती हेतु प्रशंसनीय सुझाव देने के साथ साथ बीएसएनएल ईयू की उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला। प्रमुख वक्ता के रूप में कॉम प्रकाश शर्मा ने अपने विस्तारपूर्ण संबोधन में बीएसएनएल की वित्तीय स्थिति, खराब माली हालत के कारण, बीएसएनएल ईयू के नेतृत्व में रिवाइवल हेतु किए गए साझा एवं सफल प्रयास, सरकार की पीएसयू को खत्म करने की साजिश आदि पर अपने विचार रखे। कॉम शर्मा ने स्पष्ट किया कि कर्मचारियों अधिकारियों के संयुक्त प्रयासों की वजह से बीएसएनएल रिलायंस जिओ के मुफ्त सिम बांटो अभियान के बावजूद भी प्रभावित नही हुआ जबकि निजी क्षेत्र की कंपनियों ने भारी लॉस दर्ज किया। अपने उद्बोधन की शुरुआत में परिमण्डल सचिव ने कहा कि बीएसएनएल एम्प्लाइज यूनियन पूर्ण रूप से अपनी कार्यशैली में बाबासाहेब अम्बेडकरजी के " एज्युकेट, ऑर्गनाइज, एजिटेट " के सिद्धान्त को अंगीकार किए हुए है।

3 rd PRC  के मुद्दे पर परिमंडल सचिव ने प्रबंधन एवं सरकार की सोच के बारे में विस्तार से समझाते हुए स्पष्ट किया कि बगैर गंभीर एवं निरंतर संघर्ष के वेज रिवीजन संभव नही होगा। इसी क्रम में उद्बोधित करते हुए श्री जे सी बकावले, टीडीएम ने खरगोन द्वारा दर्ज उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने स्पष्ट किया कि इन उपलब्धियों में बीएसएनएल ईयू के नेतृत्व एवं सहयोग की बड़ी भूमिका रही है। एसएनईए के जिला सचिव कॉम के एस पवार एवं एलआईसी के कॉम किशोर ठाकुर ने भी प्रभावशाली रूप से अपनी बात रखी। कॉम जगन बोरिया, सीएस सेवा, कॉम रवि चौहान, कॉम संतोष चौरसिया, कॉम कैलाश चौधरी, कॉम पी एल सामरे ने भी संबोधित किया। कॉम सुरेंद्र सोनवणे, ललित शिंदे, मुजीब खान, नितिन घाडगे, डी एस मंडलोई, आर के मोरे , कॉम राधा बौरासी के साथ उपस्थित महिला साथी एवं कसरावद, महेश्वर, मंडलेश्वर, सनावद, बड़वाह, सेंधवा, बड़वानी, खेतिया से आए असंख्य साथियों ने अतिथियों का स्वागत किया। इंदौर से भी बड़ी संख्या में साथी शामिल हुए। इस अवसर पर वरिष्ठ कॉम बाबूलाल निंगवाले एवं जिला सचिव कॉम दीपक शर्मा का यूनियन में उनके समर्पित योगदान के लिए परिमण्डल सचिव द्वारा स्वागत किया गया। कार्यक्रम का शानदार संचालन कॉम दीपक शर्मा ने किया।

अंत मे सर्वानुमति से आगामी सत्र के लिए जिला कार्यकारिणी की घोषणा की गई। कॉम राधा बौरासी, जिला अध्यक्ष, कॉम दीपक शर्मा, जिला सचिव एवं कॉम बाबूलाल निंगवाले, कोषाध्यक्ष बने। परिमण्डल में पहली बार कोई महिला साथी जिला अध्यक्ष बनी है। मध्यप्रदेश परिमण्डल में महिला साथियों की यूनियन में सक्रियता एवं नेतृत्वकारी भूमिका का निर्वहन बीएसएनएल ईयू को निश्चित रूप से और ज्यादा संगठनात्मक सुदृढ़ता प्रदत्त करेगा। परिमण्डल की ओरसे बहोत बहोत  बधाई...।

अधिवेशन की चित्रमय झलकियां...

संयुक्त और निरंतर संघर्ष से ही वेज रिवीजन का मार्ग प्रशस्त होगा...

विश्वसनीय सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि तृतीय पी.आर.सी की अनुशंसाओं के आधार पर डी.ओ.टी बीएसएनएल कर्मियों को वेज रिवीजन देने के पूर्णतः विरोध में है।

बीएसएनएल द्वारा बीएसएनएल कर्मियों को 15% फिटमेंट के साथ वेज रिवीजन देने के पक्ष में डी.ओ.टी. को सकारात्मक नोट भेजे जाने के बावजूद डी.ओ.टी इस बात पर अडिग है कि बीएसएनएल की वित्तीय स्थिति कंपनी को उसके कर्मचारियों के वेज रिवीजन की इजाजत नहीं देती है।

विश्वसनीय सूत्रों से यह भी ज्ञात हुआ है कि माननीय संचार राज्य मंत्री भी बीएसएनएल कर्मियों को वेज रिवीजन नहीं देने के डी.ओ.टी के तर्क से पूर्णतः सहमत है।

बीएसएनएलईयू दृढ़ता के साथ यह बात रखती रही है कि बीएसएनएल कर्मियों को वेज रिवीजन बगैर गंभीर और निरंतर संघर्ष के नहीं मिल सकता। लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ यूनियन्स और एसोसिएशन्स के लीडर्स बीएसएनएल प्रबन्धन के सुर में सुर मिलाते हुए कर्मचारियों को यह बताते रहे हैं कि डी.ओ.टी और माननीय संचार राज्य मंत्री का रवैया बीएसएनएल कर्मियों के वेज रिवीजन के निराकरण में बेहद सकारात्मक  है। किन्तु ऐसे लीडर्स अब चुप्पी साधे हुए है।

बीएसएनएल ईयू एक बार पुनः यह स्पष्ट करना चाहती है कि संयुक्त रूप से गंभीर एवं निरंतर संघर्ष के द्वारा ही बीएसएनएल कर्मचारियों के वेज रिवीजन की  सुनिश्चितता सम्भव है।

बधाई... बीएसएनएल एम्प्लाईज यूनियन के निरंतर प्रयासों के फलस्वरूप कार्यरत कर्मियों को "नाईट फ्री कालिंग सुविधा" हेतु आदेश जारी...

जब सभी उपभोक्ताओं को " नाईट फ्री कालिंग सुविधा " उपलब्ध करवाई गई थी तब बीएसएनएल ईयू एकमात्र यूनियन थी जिसने कार्यरत और रिटायर्ड कर्मियों के लिए भी इस सुविधा की मांग की थी। बीएसएनएल एम्प्लाईज यूनियन ने इस संबंध में सीएमडी से चर्चा की, कई पत्र भी लिखे। किन्तु यह सुविधा केवल रिटायर्ड साथियों को ही मुहैया की गई। इस अर्धसफलता पश्चात पुनः बीएसएनएल एम्प्लाईज यूनियन ने सीएमडी एवं अन्य अधिकारियों से निरंतर चर्चा कर " नाईट फ्री कालिंग सुविधा " कार्यरत कर्मियों को उपलब्ध कराने हेतु  दबाव बनाया। इसके अलावा 11.5.2017 को सम्पन्न नेशनल कौंसिल की मीटिंग में भी इस मुद्दे पर गंभीरता से चर्चा की गई। इस मीटिंग में परिमंड़ल सचिव कॉम प्रकाश शर्मा भी कौंसिल सदस्य के रूप में उपस्थित थे। बीएसएनएल ईयू के लगातार प्रयासों के चलते अंततोगत्वा 29.8.2017 को कॉर्पोरेट ऑफिस द्वारा सभी ग्रुप बी, सी एवं डी एम्प्लाईज को भी उनके सर्विस व कन्सेशनल टेलीफोन पर" नाईट फ्री कालिंग सुविधा " की उपलब्धता बाबद आदेश जारी किए।

सभी साथियों को बधाई। इस उपलब्धि हेतु सीएचक्यू द्वारा किए गए सफल प्रयासों के लिए महासचिव  कॉम पी अभिमन्यु का बीएसएनएल एम्प्लाईज यूनियन, मध्यप्रदेश परिमंड़ल की ओरसे आभार।

डाऊनलोड कीजिए...

दुखद समाचार

बीएसएनएल ईयू, उज्जैन के जिला अध्यक्ष कॉम आर के साहू की धर्मपत्नी का निधन हो गया है... बीएसएनएल ईयू, मध्यप्रदेश परिमंड़ल की ओरसे दिवंगत को विनम्र श्रद्धान्जलि...

CHQ के बुलेटिन TELECRUSADER के अगस्त 2017 के अंक में मध्यप्रदेश परिमंड़ल को सम्मानजनक स्थान

CHQ  के बुलेटिन TELECRUSADER के अगस्त 2017 के अंक में मध्यप्रदेश परिमंड़ल में आयोजित आंदोलन, मीटिंग से जुड़ी खबरों एवं फोटोग्राफ्स को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया है।

बुलेटिन के प्रथम पृष्ठ पर 27 जुलाई 2017 को की गई हड़ताल के दौरान इंदौर में हुए प्रदर्शन के कलर फोटोग्राफ के साथ ही द्वितीय पृष्ठ पर उज्जैन के प्रदर्शन का फोटोग्राफ प्रकाशित हुआ है। अंदर के पृष्ठ पर 15 जुलाई 2017 को भोपाल में सम्पन्न विस्तारित सीईसी की फोटोग्राफ्स सहित खबर को प्रमुख स्थान मिला है। 

बुलेटिन में  प्रकाशित हैदराबाद में सम्पन्न प्रथम महिला कन्वेंशन के फुल पेज कलर फोटोग्राफ में भी मध्यप्रदेश परिमण्डल की उपस्थिति परिलक्षित हो रही है।

इसके पूर्व भी सीएचक्यू द्वारा प्रकाशित विशेष बुकलेट में सतना, नरसिंहपुर, इंदौर के पिक्स का समावेश किया गया था।

विभिन्न आंदोलनों के दौरान जिला सचिवों द्वारा प्रेषित फोटोग्राफ्स में से सीएचक्यू द्वारा ही कुछ फोटोज का सीएचक्यू के बुलेटिन हेतु चयन किया जाता है।

डाऊनलोड कीजिए

1   2   3   4  

CHQ द्वारा जारी हिंदी सर्कुलर

CHQ द्वारा हिंदी में परिपत्र जारी किया गया है। इस परिपत्र में विभिन्न महत्वपूर्ण जानकारियों का समावेश है। वेज रिवीजन का मुद्दा, 9.11.2017 से 11.11.2017 तक नई दिल्ली में सरकार की मजदूर कर्मचारी विरोधी व कॉर्पोरेट को समर्थन की नीतियों के विरोध में सभी प्रमुख ट्रेड यूनियन्स द्वारा तीन दिवसीय महाधरना, भोपाल सहित नौ शहरों में महान अक्टूबर क्रांति की शताब्दी के अवसर पर सेमिनार व आगामी केंद्रीय कार्यसमिति व सेक्रेटेरिएट मीटिंग जैसे मुद्दों पर विस्तार से जानकारी दी गयी है।

डाऊनलोड कीजिए

जबलपुर जिला अधिवेशन ने कॉमरेड एस आर नायक के रास्ते पर चलने के संकल्प को दुहराया

कॉमरेड एस आर नायक स्मृति दिवस के अवसर पर बीएसएनएल एम्प्लाइज यूनियन का जिला अधिवेशन एवं सेमिनार गरिमामय तरीके से सम्पन्न हुआ। बुंदेलखंड के महत्वपूर्ण त्यौंहार कजलियां होने के बावजूद कार्यक्रम में शामिल होने के लिए उमड़ा जन सैलाब कामरेड नायक के प्रति सम्मान प्रदर्शित कर रहा था। सर्वप्रथम कामरेड एस आर नायक को सदन ने श्रद्धाजंलि अर्पित की , साथ ही समीक्षागत अवधि में हमसे विदा ले चुके साथियों को भी श्रद्धाजंलि अर्पित की गई। जिला अधिवेशन का उद्घाटन कामरेड जगदीश सिंह राष्ट्रीय उपाध्यक्ष , बीएसएनएलईयू ने किया। अधिवेशन में जिलासचिव कामरेड राघवेंद्र अरजरिया ने समीक्षागत अवधि की रिपोर्ट सदन मे प्रस्तुत की। कोषाध्यक्ष कामरेड आर के स्थापक ने आय-व्यय का विवरण सदन में प्रस्तुत किया। उसके बाद जिलासचिव सचिव की रिपोर्ट सर्व सम्मति से पारित की गई। दूसरे सत्र में पुनः जिला अधिवेशन की कार्यवाही को आगे बढ़ाते हुए सेमिनार प्रारंभ किया गया। सेमिनार का विषय "वेतन, पेंशन,आठ घण्टे काम का अधिकार, वेतन रिवीजन की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि ,संघर्ष एवं चुनौतियां "रखा गया था। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय श्री राजेश सोनी ने कहा कि बीएसएनएल कुछ सालों से वापस तरक्की के रास्ते पर चल रहा है, हमारा मार्किट शेयर भी बढ़ा है। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों के वेतन रिवीजन में जो भी कठिनाइयां होंगी , मैनेजमेंट और यूनियन सुलझा लेंगी।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए परिमण्डल सचिव, बीएसएनएल एम्प्लाइज यूनियन कामरेड प्रकाश शर्मा ने कहा कामरेड एस आर नायक आज भी जिंदा है हमारे विचारों में ,हमारे दिलों में,संघर्ष करने की प्रेरणा में ,बीएसएनएल की रक्षा के लिए किए जाने वाले संघर्षों में,एकता की निर्मिति में और संयुक्त संघर्ष की परिकल्पना में । कामरेड एस आर नायक के अरमानों को मंजिल तक पहुंचाना है,बीएसएनएल को बचाना है। हम अधिकारों की रक्षा करने के लिए संघर्ष करेंगे । उन्होंने कहा कि वेतन रिवीजन हमारा अधिकार है,  हमने वेतन रिवीजन के लिए 27 जुलाई 2017 को शानदार हड़ताल की जिसमें बीएसएनएल एम्प्लाइज यूनियन के लगभग शत प्रतिशत सदस्य हड़ताल में शामिल थे। हड़ताल जबरदस्त रूप से सफल रही जिसकी हम सभी को बधाई देते है।

कार्यक्रम के मुख्यवक्ता कामरेड बादल सरोज ने कहा  बीएसएनएल को पूंजीपतियों को सौंपने की हर साजिश को आपने नाकाम किया है लेकिन सरकार बीएसएनएल को बेचने के लिए लगातार प्रयास कर रही है ,सरकार की नीतियां मजदूर विरोधी व जन विरोधी है।  कामरेड एस आर नायक के वारिस होने के नाते समाज मे जहां भी अन्याय होगा उसका विरोध हमको करना होगा। कामरेड नायक कहते थे,  किसी बात को इसलिए सच मत मानो की मैने कहा है,किसी बात को इसलिए मत मानो की किसी किताब में लिखा है,किसी बात को इसलिए मत मानों की वह पहले से चली आ रही है, बल्कि हर बात को सत्य की कसौटी पर खुद ही जांचिए,परखिये उसके बाद ही उस बात को मानिए। कामरेड एस आर नायक के मार्ग पर चलना ही उनको सच्ची श्रद्धांजलि होगी। एफएनटीओ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कामरेड साकेत शुक्ला ने कहा कि बिना संघर्ष के कुछ भी हासिल नही होता है,वेतन रिवीजन के लिए संघर्ष करना होगा,कुछ लोग भ्रमित करने में लगे है और इस मुद्दे पर मैनेजमेंट के साथ है । उनको कर्मचारी आने वाले वक्त में जबाब देंगे।

बीएसएनएल एम्प्लाइज यूनियन के परिमण्डल अध्यक्ष कामरेड रघुवंशी ने कहा कि कामरेड नायक एक महान ट्रेड यूनियन लीडर थे जिनकी राय और समझ ने देश मे बड़े बड़े ट्रेड यूनियन आंदोलन खड़े किए है। एआईबीडीपीए के परिमंडल सचिव कामरेड एच एस ठाकुर ने सभी वक्ताओं का धन्यवाद देते हुए ठेका मजदूरों की स्थिति पर विस्तृत प्रकाश डाला। कार्यक्रम को विभिन्न सहयोगी यूनियन के लीडर एस एन ई ए के कामरेड विवेक श्रीवास्तव, एफएनटीओ के एस व्ही राणा ,टीपू के सुशील मुदलियार, बीटीयू के डीपी द्विवेदी, सेवा बीएसएनएल के कामरेड राजेन्द्र सिंह ने भी संबोधित किया ।कार्यक्रम की अध्यक्षता कामरेड शिवकुमार यादव ने की एवं कार्यक्रम का संचालन जिलासचिव कामरेड राघवेंद्र अरजरिया एवं एसीएस लखन पटेल ने किया।कार्यक्रम में एसीएस कामरेड योगेश शर्मा, एसएनईए के परिमंड़ल अध्यक्ष कॉम सूत्रकार,  कॉन्ट्रेक्ट वर्कर्स यूनियन के परिमण्डल अध्यक्ष कामरेड एन एल पटेल,टेलीकॉम फैक्ट्री के परिमण्डल सचिव कामरेड सुनील पटेल,एल आई सी के राष्ट्रीय लीडर एन चक्रवर्ती एवं उपमहाप्रबंधक प्रशासन श्री वेंकट बेहरा रमना जी की विशेष उपस्थित रही। तत्पश्चात आगामी सत्र के लिए पदाधिकारी निर्वाचित हुए जिसमे ,जिला अध्यक्ष कामरेड शिवकुमार यादव, जिला सचिव कामरेड राघवेंद्र अरजरिया, कोषाध्यक्ष कामरेड आर के स्थापक का सर्वानुमति से निर्वाचन किया गया।इंकलाबी नारों के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

कामरेड एस आर नायक अमर रहे।

(रिपोर्टिंग- कॉम लखन पटेल)

डाऊनलोड कीजिए...

कॉम नायक को श्रद्धान्जलि के चित्र

अधिवेशन, सेमिनार की चित्रमय झलकियां

यूनियन सब्सक्रिप्शन में वृद्धि बाबद कॉर्पोरेट ऑफिस द्वारा पत्र जारी

चेन्नई में सम्पन्न आल इंडिया कॉन्फ्रेंस में यूनियन सब्सक्रिप्शन में वृद्धि हेतु संविधान में संशोधन का प्रस्ताव पारित किया गया था। इसे रजिस्ट्रार ऑफ ट्रेड यूनियन्स द्वारा भी अनुमोदित कर दिया गया है। तदनुसार कॉर्पोरेट ऑफिस ने सभी सीजीएम को सब्सक्रिप्शन में वृद्धि बाबद सूचित करते हुए पत्र जारी किया है। सब्सक्रिप्शन रु 45/- प्रति माह होगा। इसका वितरण निम्नानुसार होगा।

CHQ   –         Rs.17/- [ In this Rs.5/- for All India Conference ]

Circle   –        Rs.10/-

District –        Rs.18/-

Total  =           Rs.45/-

पत्र डाऊनलोड कीजिए