logo

बी एस एन एल एम्पलाईज यूनियन
मध्यप्रदेश परिमंडल



परिमंड़ल अधिवेशन हेतु नोटिस जारी...

उज्जैन में दिनांक 23 एवं 24 दिसंबर 2017 को होने जा रहे परिमंड़ल अधिवेशन एवं सेमिनार बाबद सूचना प्रबंधन और सीएचक्यू को प्रेषित कर दी गई है। जिला सचिव व सीईसी मेंबर्स भी कृपया नोट करें।

  • सभी जिला सचिवों से विशेष आग्रह है कि दिनांक 10.12.2017 तक डेलीगेट्स व ऑब्जर्वर्स का चयन कर संख्या स्वागत समिति के महासचिव कॉम मनोज शर्मा को उनके मोबाइल नंबर 94248 11999 पर एसएमएस द्वारा सूचित करें। 

  • 24.11.2017 को भोपाल में सम्पन्न सेक्रेटरिएट की मीटिंग में दो दिवसीय अधिवेशन हेतु सर्वसम्मति से डेलीगेट फीस रु 800/- निर्धारित की गई है। इसमें से रु 50/- सर्किल लेवी रहेगी। आकर्षक व भव्य कार्यक्रम स्थल, सर्वसुविधायुक्त आवास व्यवस्था, गुणवत्तापूर्ण ब्रेकफास्ट, लंच , डिनर आदि को देखते हुए निर्धारित डेलीगेट फीस बेहद उचित प्रतीत होती है। 2015 में भोपाल में सम्पन्न विगत अधिवेशन में डेलीगेट फीस रु 600/- रखी गई थी। वर्तमान महंगाई के मद्दे नज़र सेक्रेटरिएट ने सही राशि निर्धारित की है।

  • सभी साथियों को स्पेशल सीएल की पात्रता रहेगी। अधिवेशन से संबंधित अन्य विस्तृत जानकारी व सूचनाएं शीघ्र ही वेबसाइट पर डाली जाएगी।

कार्यक्रम हेतु बुक किए गए सर्वसुविधा युक्त स्थल ( गार्डन) को देख कर प्रतीत होता है कि उज्जैन का अधिवेशन अद्भुत व अविस्मरणीय होगा। कॉम मनोज शर्मा, महासचिव के नेतृत्व में उज्जैन की स्वागत समिति अधिवेशन को सफल बनाने हेतु मुस्तैदी के साथ जुट गई है।

शुभकामनाएं!

वेज रिवीजन देने के लिए पैसा कहां है? पूछा माननीय संचार राज्य मंत्री श्री मनोज सिन्हा ने...

हाल ही में दिनांक 30.11.2017 को बेंगलुरु में ऑल यूनियन्स एंड एसोसिएशन्स द्वारा वेज रिवीजन एवं सब्सिडियरी टावर कंपनी के मुद्दे को लेकर माननीय संचार राज्यमंत्री श्री मनोज सिन्हा को ज्ञापन सौंपा गया। इस अवसर पर हमारे प्रतिनिधियों से उन्होंने (संचार राज्यमंत्री ने) प्रश्न किया कि वेज रिवीजन देने के लिए पैसा कहां है? उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी की वित्तीय स्थिति ठीक नही है और सरकार भी इस दिशा में किसी प्रकार की मदद करने की स्थिति में नही है। माननीय मंत्रीजी का यह बयान हमारे वेज रिवीजन के मुद्दे पर सरकार का नज़रिया स्पष्ट करता है।

Notification of Circle Conference

Kindly find attached herewith Notification of Circle Conference.

डाऊनलोड कीजिए:

  1. Conference-Notification.jpg

मानव श्रृंखला व ज्ञापन की खबरें

हमारे कुछ जिला सचिवों ने मानव श्रृंखला व ज्ञापन की उनके क्षेत्र के अखबारों में प्रकाशित खबरों की कटिंग प्रेषित की है।

डाऊनलोड कीजिए

माननीय सांसदों को ज्ञापन देने का दौर जारी

ऑल यूनियन्स एंड एसोसिएशन्स ऑफ बीएसएनएल द्वारा मध्यप्रदेश परिमंड़ल में हमारे सक्रिय जिला सचिवों द्वारा अन्य यूनियन्स एवं एसोसिएशन्स के जिला सचिवों के साथ सामंजस्य स्थापित कर अपने अपने क्षेत्र के माननीय सांसदों को ज्ञापन दिए गए हैं। कुछ जिला सचिवों द्वारा सूचित किया गया है कि उनके क्षेत्र के सांसद महोदय अगले सप्ताह उपलब्ध होंगे।

सभी साथियों का परिमंड़ल यूनियन की ओरसे आभार। परिमंड़ल यूनियन को विभिन्न जिला सचिवों द्वारा ज्ञापन सौंपते हुए पिक्स प्रेषित किए गए हैं।

डाऊनलोड कीजिए

मुरैना      भोपाल      मंदसौर       देवास      जबलपुर      सागर      सतना      ग्वालियर      धार      खरगोन      शहडोल      खंडवा     

मध्यप्रदेश परिमंड़ल में प्रथम ज्ञापन राजगढ़ (ब्यावरा) की टीम ने सौंपा... बधाई

26.11.2017 को शाम 7.30  बजे राजगढ़ (ब्यावरा) क्षेत्र के सांसद महोदय श्री रोड़मल जी नागर को उनके निवास पचोर, जो कि ब्यावरा से लगभग 30 km दूर है, जाकर यूनियन्स एंड एसोसिएशन्स द्वारा ज्ञापन सौंपा गया।

मध्यप्रदेश परिमंड़ल में प्रथम ज्ञापन सौंपने की सूचना राजगढ़ ( ब्यावरा ) के जिला सचिव कॉम अरविंद व्यास से प्राप्त हुई। राजगढ़ ( ब्यावरा ) के सभी यूनियन्स एंड एसोसिएशन्स के जिला सचिवों को बधाई !

डाऊनलोड कीजिए

श्रद्धान्जलि

एनएफटीई के वरिष्ठ लीडर कॉम आर के कोहली का निधन हो गया। वें कुछ समय से अस्वस्थ थे। कॉम कोहली स्वर्गीय कॉम ओ पी गुप्ताजी के बेहद करीबी रहे हैं। कॉम कोहली को बीएसएनएल एम्प्लाईज यूनियन , मध्यप्रदेश परिमंड़ल भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करती है।

कॉम आर के कोहली को लाल सलाम...

वेतन नीति ( वेज पॉलिसी ) से संबंधित गाइडलाइन्स डीपीई द्वारा जारी

सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज (CPSEs) में कार्यरत कर्मियों के लिए वेज निगोशिएशन्स हेतु वेतन नीति ( वेज पॉलिसी ) से संबंधित गाइडलाइन्स डीपीई द्वारा जारी कर दी गई है।

अखबारों के माध्यम से उपरोक्त के संबंध में कैबिनेट द्वारा लिए गए निर्णय की खबर प्रसारित होने पर हमारे साथियों में खुशी की लहर दौड़ गई थी। किन्तु डीपीई की गाइडलाइन्स से यह खुशी कुछ ही क्षणों में काफूर हो गई। यहां यह स्पष्ट करना मौजू होगा कि बीएसएनएल के कर्मियों के लिए खुश होने जैसी स्थिति बिल्कुल भी नही है यह डीपीई द्वारा जारी गाइडलाइन से स्पष्ट हो गया है। डीपीई द्वारा 24.11.2017 को जारी पत्र में पॉइंट क्र. 2 के पैरा 1 में यह स्पष्ट रूप से उल्लेखित है कि वेतन पुनरिक्षण वार्ता के दौरान अफोरडीबिलिटी ( देयक क्षमता ) व वित्तीय स्थिति के निर्देश को नजरअंदाज नही किया जाए।

उपर्युक्त स्थिति में संघर्ष अवश्यम्भावी हो गया है। अतः सभी साथियों से अनुरोध है कि बीएसएनएल के 13 संगठनों के महासचिवों द्वारा प्रबंधन और सरकार को दिए गए नोटिस अनुसार 12 एवं 13 दिसंबर 2017 की हड़ताल को अभूतपूर्व रूप से सफल बनावें।

डाऊनलोड कीजिए:

  1. DPE-Guide-Lines.pdf

जिला सचिव ध्यान दें... माननीय सांसदों को ज्ञापन देने की अंतिम दिनांक 30.11.2017 है...

हमारी वेज रिवीजन एवं टावर कंपनी से सम्बन्धित डिमांड्स को लेकर अपने अपने क्षेत्र के माननीय सांसदों को 30.11.2017 तक ज्ञापन दिया जाना है। ज्ञापन का प्रारूप सीएचक्यू व परिमंड़ल की वेबसाइट पर उपलब्ध है। उस प्रारूप में सांसद महोदय का और उनके संसदीय क्षेत्र का नाम लिख कर सभी जिला सचिवों के हस्ताक्षर कर ज्ञापन देना है।

अभी तक किसी भी एसएसए से ज्ञापन दिए जाने की सूचना प्राप्त नही हुई है। सभी जिला सचिवों से निवेदन है कि अन्य सभी यूनियन्स एवं एसोसिएशन्स के जिला सचिवों के साथ अपने क्षेत्र के माननीय सांसद को 30.11.2017 तक ज्ञापन देवें। ज्ञापन देते हुए फोटोग्राफ्स भी प्रेषित करें। ( केवल 2 या 3 ) 

सीएमडी बीएसएनएल व डॉट सेक्रेटरी को हड़ताल का नोटिस दिया गया

आल इंडिया यूनियन्स एवं एसोसिएशन्स के आव्हान पर 12 एवं 13 दिसंबर 2017 को होने वाली हड़ताल का नोटिस 24.11.2017 को सीएमडी बीएसएनएल व डॉट सेक्रेटरी को सौंपा गया। हड़ताल के नोटिस पर बीएसएनएल की 13 प्रमुख यूनियन्स व एसोसिएशन्स के महासचिवों के हस्ताक्षर है।

डाऊनलोड कीजिए:

  1. 2 Day Strike Notice.PDF

महान अक्टूबर क्रान्ति शताब्दी उत्सव पर प्रभावशाली सेमिनार सम्पन्न

भोपाल में 24.11.2017 को लगभग 200 साथियों की उत्साहपूर्ण उपस्थिति के बीच महान अक्टूबर क्रांति शताब्दी उत्सव पर बेहद प्रभावशाली सेमिनार हुआ। अध्यक्षता परिमंड़ल अध्यक्ष कॉम बी एस रघुवंशी ने की। परिमंड़ल सचिव कॉम प्रकाश शर्मा ने अतिथियों का स्वागत व कार्यक्रम का संचालन किया। सेमिनार को प्रमुख वक्ता के रूप में कॉम पी अभिमन्यु, महासचिव, बीएसएनएल ईयू, कॉम सुभाषिनी अली, उपाध्यक्ष, आल इंडिया डेमोक्रेटिक वीमेन'स एसोसिएशन एवं सीटू मध्यप्रदेश के उपाध्यक्ष कॉम बादल सरोज ने संबोधित किया। वक्ताओं ने 1917 में रूस में हुई क्रांति की वजह, क्रांति पश्चात आए सकारात्मक बदलाव और वर्तमान परिप्रेक्ष्य में 1917 की रशियन क्रांति की प्रासंगिकता पर अपने विचार रखे। उपस्थित साथी सेमिनार में रखे विचारों से बेहद प्रभावित हुए। हमारे सीएचक्यू ने सेमिनार को " वेल ऑर्गनाइज्ड " और अत्यंत " इफेक्टिव " निरूपित करते हुए परिमंड़ल यूनियन को बधाई दी है।

अनूठे रूप से सम्पन्न इस सेमिनार में परिमंड़ल के साथियों की विशाल उपस्थिति ने आयोजन को गरिमा प्रदत्त की। परिमंड़ल यूनियन मध्यप्रदेश के कोने कोने से आए असंख्य साथियों का आभार व्यक्त करती है। इस सेमिनार में इंदौर से 8 एवं जबलपुर से 1 महिला कामरेड की विशेष उपस्थिति की सभी ने सराहना की। सेमिनार के अंत में सीएचक्यू उपाध्यक्ष कॉम जगदीश सिंह ने औपचारिक रूप से आभार व्यक्त किया।

सेमिनार की चित्रमय झलकियां...

डाऊनलोड कीजिए:

  1. Bhopal convention on 24.11.2017.pdf

मध्यप्रदेश परिमंड़ल में ऑल यूनियन्स एंड एसोसिएशन्स ऑफ बीएसएनएल के आव्हान पर आयोजित मानव श्रृंखला को उत्साहपूर्ण प्रतिसाद

ऑल यूनियन्स एंड एसोसिएशन्स ऑफ बीएसएनएल के आव्हान पर वेज रिवीजन, सुपरएन्युअशन बेनिफिट्स, सब्सिडियरी टॉवर कंपनी के निर्णय का विरोध जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों  के निराकरण हेतु संयुक्त आंदोलन के प्रथम चरण में 16.10.2017 को सम्पन्न प्रदर्शन के पश्चात आंदोलन के द्वितीय चरण में 23.11.2017 को मानव श्रृंखला में  कर्मचारियों अधिकारियों की बड़ी संख्या में उत्साहपूर्ण भागीदारी रही।

आंदोलन के अगले चरण में अब 30.11.2017 तक मध्यप्रदेश के सभी माननीय सांसदों को ज्ञापन सौंपा जाएगा।

मानव श्रृंखला प्रोग्राम को सफल बनाने हेतु बीएसएनएल ईयू के सभी जिला सचिवों, परिमंड़ल, जिला व शाखा पदाधिकारियों एवं सभी यूनियन्स व एसोसिएशन्स के परिमंड़ल सचिव, अन्य लीडर्स व माननीय सदस्यों का आभार।

चित्रमय झलकियां डाऊनलोड कीजिए

Gwalior      Jabalpur      Bhopal CO      Narsingpur      Satna      Khargone      Hoshangabad      Mandsore      Shahdol      Panna      Dewas      Seoni      Raisen      Dhar      Khandwa      Sagar      Ujjain      Indore      Chhindwara      Rajgarh      GMT Bhopal     

कॉम सुकोमल सेन अमर रहे

देश के असंख्य कर्मचारियों के अधिकारों के लिए निरंतर संघर्ष करने वाले मजदूर आन्दोलनों के प्रेरणा और ऊर्जा के स्त्रोत कॉम सुकोमल सेन नही रहे। वें आल स्टेट गवर्नमेंट एम्प्लाइज फेडरेशन के महासचिव व ट्रेड यूनियन इंटरनेशनल - पब्लिक सर्विसेस के महासचिव रहने के साथ साथ दो बार राज्यसभा सदस्य भी रह चुके हैं। उन्होंने मजदूर आंदोलनों और अधिकारों पर पुस्तकें भी लिखी है। ऐसे क्रांतिकारी व्यक्तित्व के निधन से हम सब व्यथित हैं।

कॉम सुकोमल सेन ट्रेड यूनियन की शिक्षा व चेतना से ट्रेड यूनियन लीडर्स को प्रशिक्षित करने वाले एक शिक्षक व हमारे अधिकारों के लिए लड़ने वाले क्रांतिकारी योद्धा के रूप में सदैव हमारे जेहन में रहेंगे।

बीएसएनएल एम्प्लाइज यूनियन, मध्यप्रदेश परिमंड़ल उन्हें क्रांतिकारी श्रद्धान्जलि अर्पित करती है।

कॉम सुकोमल सेन अमर रहे...

कॉम सुकोमल सेन को लाल सलाम...

फ़्लैश न्यूज़...

हमारा परिमंड़ल अधिवेशन 23 और 24 दिसंबर 2017 को उज्जैन में होगा। माननीय महासचिव की सहमति प्राप्त हो गयी है।

कॉमरेड मनोज शाक्य ने जीता स्वर्ण पदक - डायरेक्टर एच आर ने किया सम्मानित

बीएसएनएल ऑल इंडिया एथलेटिक्स मीट में उज्जैन के श्री मनोज शाक्य ने 100 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक हासिल करने के साथ साथ 200 मीटर में भी कांस्य पदक हासिल किया।

श्री मनोज शाक्य की यह ऐतिहासिक उपलब्धि उनकी मेहनत एवं अथक परिश्रम का परिणाम है। राष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण पदक जीतकर ना सिर्फ उन्होंने  उज्जैन का बल्कि मध्यप्रदेश परिमंडल का नाम भी गौरवान्वित किया है।

इस उपलब्धि पर कॉम मनोज शाक्य को माननीया डायरेक्टर एच आर श्रीमती सुजाता रे ने स्वर्ण पदक से सम्मानित किया।

बीएसएनएल ईयू की ओरसे स्पोर्ट्स एवं कल्चरल बोर्ड, मध्यप्रदेश परिमंड़ल में मनोनीत सदस्य कामरेड मनोज शाक्य को स्वर्णिम उपलब्धि पर बहुत बहुत बधाई...

पिक्स डाऊनलोड कीजिए...

माननीय सांसद को ज्ञापन... जिला सचिव ज्ञापन प्रारूप डाऊनलोड करें

30.11.2017 तक अपने अपने क्षेत्र के माननीय सांसद को सभी जिला सचिवों द्वारा हस्ताक्षरित ज्ञापन दिया जाना है। ज्ञापन का प्रारूप साइट पर उपलब्ध है।  प्रिंट लेकर सभी जिला सचिव अंतिम पृष्ठ पर हस्ताक्षर करें और अपने सांसद महोदय से समय लेकर उन्हें ज्ञापन सौंपें। यह ज्ञापन 30.11.2017 या उसके पूर्व अपनी सुविधा से दिया जा सकता है।

डाऊनलोड कीजिए:

  1. Memorandum to Hon MP.pdf

मध्यप्रदेश परिमंड़ल के लगभग सभी परिमंडल सचिवों की मीटिंग भोपाल में 18.11.2017 को सम्पन्न... सर्वानुमति से लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

14.11.2017 को नई दिल्ली में हुई सभी यूनियन्स एवं एसोसिएशन्स की मीटिंग में आगामी आंदोलन को सफल बनाने हेतु 18.11.2017 को सभी सर्किल में सर्किल सचिवों की मीटिंग लेने का निर्णय लिया गया था। तदनुसार भोपाल में  दिनांक 18.11.2017 को सभी यूनियन्स एवं एसोसिएशन्स के परिमंड़ल सचिवों की महत्वपूर्ण मीटिंग सम्पन्न हुई जिसमें आगामी आंदोलन को सफल बनाने हेतु विचार विमर्श हुआ व सौहार्दपूर्ण वातावरण में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

जिला सचिवों से आग्रह है कि परिमंड़ल सचिवों की मीटिंग में लिए गए निर्णयों का संज्ञान लेवें, निवेदित कार्यवाही करें, आगामी आंदोलनों को सफल बनावें।

डाऊनलोड कीजिए

1. मीटिंग का विवरण
2. लिए गए निर्णय
3. मीटिंग के पिक्स

टेलीकॉम टेक्नीशियन इंडक्शन ट्रेनिंग के आदेश जारी

TT LDCE में सफल हुए सभी 50 साथियों की ट्रेनिंग एक साथ होगी।प्रबंधन द्वारा आदेश आज जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा में सफलता प्राप्त सभी भावी TT साथियों को बधाई।

ट्रेनिंग 11.12.2017 को सुबह 9.30  बजे से इंदौर सीटीटीसी में प्रारम्भ होगी। कृपया समय पर पहुंच कर प्रिंसिपल को रिपोर्ट करें।

बीएसएनएल ईयू द्वारा सभी साथियों को एक साथ ट्रेनिंग की मांग की गई थी। इस संबंध में मुख्य महाप्रबंधक महोदय द्वारा सकारात्मक निर्णय लिया गया और सभी साथियों के ट्रेनिंग हेतु आदेश जारी हुए। उनका आभार।

पत्र व सूची डाऊनलोड कीजिए...

डाऊनलोड कीजिए:

  1. TTtraining171117.pdf

20.8.2017 को सम्पन्न परीक्षा ( TT LDCE) में उत्तीर्ण सभी टेलीकॉम टेक्नीशियन (TT) की ट्रेनिंग एक साथ होगी

रिक्रूटमेंट ईयर 2016 की वेकैंसी के लिए 20.8.2017 को TT के पद पर पदोन्नति हेतु LDCE हुई थी। इस परीक्षा में कुल 50 साथी सफल हुए थे। इन सफल साथियों में से 25 साथियों की 11.12.2017  से 4 सप्ताह की इंडक्शन ट्रेनिंग हेतु आदेश 28.10.2017 को जारी हो चुके हैं। यह ट्रेनिंग इंदौर में होगी।

शेष बचे 25 सफल साथियों की ट्रेनिंग भी एक साथ शुरू हो इस हेतु बीएसएनएल एम्प्लाइज यूनियन प्रयासरत थी। इस सम्बंध में परिमंड़ल अध्यक्ष कॉम बी एस रघुवंशी सर्किल प्रबंधन से सतत संपर्क में थे। बीएसएनएल ईयू के प्रयासों को सफलता मिली है और जीएम एच आर से प्राप्त जानकारी अनुसार शेष 25 साथियों के भी ट्रेनिंग हेतु आदेश जारी किए जा रहे हैं। सभी को बधाई...

सभी परिमंडल सचिवों की मीटिंग भोपाल में 18.11.2017 को होगी... हड़ताल का संयुक्त नोटिस 23.11.2017 को दिया जाएगा

14.11.2017 को नई दिल्ली में सम्पन सभी यूनियन्स एवं एसोसिएशन्स की मीटिंग में आगामी आंदोलन को सफल बनाने हेतु 18.11.2017 को सभी सर्किल में सर्किल सचिवों की मीटिंग लेने का निर्णय लिया गया। तदनुसार भोपाल में भी दिनांक 18.11.2017 को सभी यूनियन्स एवं एसोसिएशन्स के परिमंड़ल सचिवों की महत्वपूर्ण मीटिंग होगी। इस मीटिंग में मानव श्रृंखला एवं 12-13 दिसंबर की दो दिवसीय हड़ताल को शतप्रतिशत रूप से सफल बनाने हेतु रणनीति तय की जाएगी।

हड़ताल के प्रचार प्रसार हेतु पोस्टर्स एवं हैंडबिल्स सीएचक्यू द्वारा जिला सचिवों को प्रेषित किए जाएंगे।

सभी महासचिवों द्वारा हस्ताक्षरित हड़ताल का नोटिस दिनांक 23.11.2017 को प्रबंधन को सौंपा जाएगा।